agneepath yojana kya hai 10वीं पास के लिए 46000 पदों पर भर्ती

0
105

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए एक योजना को मंजूरी दी है। इस योजना को अग्निपथ कहा जाएगा। अग्निपथ योजना सेना के तीनो विभागों में बडी़ संख्‍या में युवाओं की भर्ती की जाएगी। इस योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अगर आप जानना चाहते हैं की agneepath yojana kya hai या Agneepath yojana eligibility,Agnipath yojana online apply कैसे करें तो आप हमारी इस पोस्‍ट को पुरा जरुर पढे़।

agneepath yojana kya hai

अग्नीपथ योजना सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए लांच की गई है। इस योजना के तहत इस वर्ष 46 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।वायु सेना और नौसेना में युवा महिलाओं की भी भर्ती की जाएगी। यह भर्ती 4 वर्ष के लिए की जाएगी। 4 वर्ष के पश्‍चात अग्निवीरों की पुन: स्क्रीनींग की जाएगी। स्क्रीनिंग मे सफल होने वाले अग्‍निवीरो को अगले 15 वर्ष सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा।स्‍क्रीनींग में असफल अग्निवीरों को सेवानृवित्‍त कर दिया जाएगा। अग्निवीरों को सेना के अन्य जवानों की ही तरह पदक सम्मान और पुरस्कार राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

Agneepath yojana eligibility

अब आप यह जानना चाहते है कि  क्या है।अग्निपथ योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज से दसवीं पास है। तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 17 वर्ष 6 महीने से लेकर 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आरक्षण के अनुसार उम्र में छूट भी दी गई है।

अग्निपथ योजना के तहत चुने गए जवानों के वेतन की बात करें तो उनके वेतन 30000 से लेकर 40000 तक के वेतन मिलेंगे।प्रथम  तीन वर्ष 30 हजार और चौथे 40 हजार वेतन मिलेगा।

Agnipath yojana selection procces

सेवा अधिनियम के तहत उम्मीदवारों का नामांकन चार साल की सेवा के लिए होगा। सेना भर्ती मे अबतक जो चयन प्रक्रिया चली आ रही थी उसी का पालन किया जाएगा। मेरिट व चार साल की सेवा में प्रदर्शन के आधार पर केंद्रीकृत व पारदर्शी मूल्‍यांकन किया जाएगा।

Agnipath yojana importants links

Apply online soon
Agnipath yojana notification hindi
Agnipath yojana notification english
Telegram click here

UPMSP Result 2022 Sarkari Result: अधिकारी ने बताया कब आएगा रिजल्ट!